नवरात्री के व्रत करने से होने वाले आश्चर्यजनक फायदे, जानिये यहाँ :-

नवरात्री के व्रत करने से होने वाले आश्चर्यजनक फायदे, जानिये यहाँ :-

नवरात्री के व्रत करने से होने वाले आश्चर्यजनक फायदे, जानिये यहाँ:- नवरात्री व्रत के फायदे • नवरात्र के व्रत, एक महत्वपूर्ण उपवास में से एक ह

अगर चाहती है भाई की ख़ुशी, तो भाईदूज पर करना न भूलें ये चीज़े…….
शनि का राशि परिवर्तन, राशि पर इसका क्या प्रभाव होगा
Surya Grahan 2020: साल 2020 का अंतिम सूर्य ग्रहण इन बारह राशियों पे कैसे रहेगा शुभ-अशुभ प्रभाव। जानिये कैसे
Navratri me vrat ke fayda

Navratri 2020 , Benefits of Navratri

नवरात्री के व्रत करने से होने वाले आश्चर्यजनक फायदे, जानिये यहाँ:-

नवरात्री व्रत के फायदे

नवरात्र के व्रत, एक महत्वपूर्ण उपवास में से एक होता है.जैसा की कहा जाता है, नवरात्र के व्रत करने से हमें अनेक फायदे मिलते है. तो चलिये आज सोलमंत्रा आपको बताएगा कि नवरात्र के व्रत रखने से कौन कौन से लाभ मिलते है.

  नवरात्र का आरम्भ हमेशा बदलते मौसम के दिनों में होता है। मतलब की जब एक मौसम जाता है और दुसरे की शुरुआत होती है तब ही नवरात्र मनाये जाते हैं। बदलते मौसम से हमारे स्वास्थ्य में भी कई बदलाव होते है इसमें खान- पान बेहद हल्का और ना के बराबर ही होना चाहिए जिससे कई विपरीत प्रभाव और रोग हमारे शरीर से दूर रहें। इसलिए नवरात्र में उपवास करना चाहिए , जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक साबित होते है।

नवरात्र के व्रत हमारे मानसिक, शारीरिक और सामाजिक तनाव को दूर रखते है।

नवरात्र के व्रत करने से हमारा ध्यान एक जगह  बना रहता है इधर- उधर नहीं भटकता है। जिससे हमारी बुद्धि का तीव्र विकास होता है और विचार हमेशा शुद्ध रहते है।

नवरात्रि के इन नौ दिनों में व्रत रखने से पेट संबंधी समस्याओं से निजात पाया जा सकता  हैं। इसमें समय-समय पर हल्का और पौष्टितक आहार लेकर गैस, एसीडिटी, दस्त, पेशाब में जलन जैसी समस्याओं को समाप्त कर सकते हैं।

नवरात्री में व्रत रखने से धार्मिक प्रवृत्ति में रूचि तो बढ़ती ही है और साथ ही  साइंटिफिक तौर पर इसके कई फायदे बताए गये है। जैसे- बॉडी को डिटॉक्स किया जा सकता है, ब्लड़ शुद्ध होता है।

नवरात्र के व्रत करने से हमें आध्यात्मिक शक्ति प्राप्त होती है। ये हमारे ज्ञान को भी बढ़ाता है।

नवरात्री के व्रत के नियम अनुसार फलों और पेय पदार्थो का सेवन अधिक किया जाता है, जिससे शरीर में मौजूद विषैले और हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते है और अनेक तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

तो दोस्तों ‘Sol Mantra’ ने आपको नवरात्र के व्रत करने से मिलने वाले  फायदे के बारे में बताया है। अगर आप नवरात्र में मां दुर्गा को खुश करने के लिए Sol Mantra के ज्योतिषी से पूरे नियम विधी से पूजा -पाठ करवाना चाहते है, या फिर नवरात्र की पूजा कैसे करनी चाहिए, इसकी विस्तार में  जानकारी लेना चाहते है तो नीचे लिखे गये नम्बर पर सर्म्पक कीजिए।

फोन नम्बर- 8882-236-236

 

Solmantra Best Expert Advice

 

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0