नवरात्र के व्रत करने से होते है ये आश्चर्यजनक फायदे..देखिए यहां।

नवरात्र के व्रत करने से होते है ये आश्चर्यजनक फायदे..देखिए यहां।

  नवरात्र के व्रत- उपवास एक अहम उपवासों में एक होता है। नवरात्र के व्रत करने से हमारे लिए ही कई फायदे होते है। तो चलिए आज सोलमन्त्रा आपको ब

यहां जानिए दुर्गा का पांचवा स्कंदमाता का स्वरूप….
धनतेरस पर रहें इन चीजों से दूर, वरना हो सकते हैं बर्बाद
अगर चाहती है भाई की ख़ुशी, तो भाईदूज पर करना न भूलें ये चीज़े…….

 

नवरात्र के व्रत- उपवास एक अहम उपवासों में एक होता है।

नवरात्र के व्रत करने से हमारे लिए ही कई फायदे होते है। तो चलिए आज सोलमन्त्रा आपको बतायेगा कि नवरात्र के उपवास करने से क्या- क्या फायदे होते है। 

नवरात्र उपवास के फायदे- 

1. सबसे पहले हम आपको बता दें कि नवरात्र की शुरू हमेशा बदलते मौसम के दिनों में होती है। यानि की जब एक मौसम जाता है और दुसरे की शुरूआत होती है तब ही नवरात्र मनायें जाते है। बदलते मौसम के कारण हमारे स्वास्थ्य में भी कई बदलाव होते है इस स्थिति में खान- पान बेहद हल्का और ना के बराबर होना चाहिए जिससे कई विपरीत प्रभाव और रोग हमारे शरीर से दूर रहें। इसलिए नवरात्र में उपवास करना चाहिए , जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही सही कारक है।

2. नवरात्र के व्रत हमें शारीरिक, मानसिक और सामाजिक तौर पर स्वस्थ और शान्त रखते है।

3. नवरात्र के व्रत करने से हमें आध्यात्मिक शक्ति भी मिलती है। हमारा ज्ञान भी बढ़ता है।

4. नवरात्र के व्रत करने से हमारा ध्यान इधर- उधर नहीं भटकता है, एक जगह स्थिर बना रहता है। जिससे हमारे विचार पवित्र रहते है और बुद्धि का तीव्र विकास होता है।

5. एक रिर्सच के दौरान यह बात सामने आई है कि व्रत रखनें से उम्र में बढ़ोतरी होती है। इसलिए परंपरा के आधार पर नवरात्र के नौ दिन व्रत करने का मुख्य कारण एक यह भी है।

6. व्रत करने से ना सिर्फ धार्मिक प्रवृत्ति में रूचि बढ़ती है बल्कि साइंटिफिक कारण के तौर पर इसके कई फायदे बताए गये है। जैसे- बॉडी को डिटॉक्स किया जा सकता है, ब्लड़ शुद्ध होता है।

7. व्रत करने से आपके शरीर में कोई भी गहरी और खतरनाक बिमारी घर नही बना सकती है, अपितु कैंसर,डायबिटीज जैसी बिमारियां आपसे कोसों दूर रहेंगी।

8. नौ दिन के व्रत करने से आप अपना वजन कम कर सकते है। उपवास के दौरान आप दूसरे दिनों की बजाए कम कैलोरी लेते है। इससे आपको वजन हल्का करने में आसानी रहेंगी।

9. उपवास की डाइट के अनुसार फलों और पेय पदार्थो का सेवन अधिक किया जाता है, जिससे शरीर में मौजूद विषैले और हानिकारक तत्व बाहरनिकल जाते है और कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

10. उपवास करने से हमारी स्किन संबंधी समस्या भी दूर होती है और हमारा रूप निखर के बाहर आता है यानि कि हमारी सुन्दरता भी काफी बढ़ती है। 

 

तो दोस्तों ‘Sol Mantra’ ने आपको नवरात्र के व्रत करने से क्या- क्या फायदा मिलता है, के बारे में बताया है। अगर आप नवरात्र में मां दुर्गा को खुश करने के लिए Sol Mantra के ज्योतिषी से पूरे नियम विधी से पूजा -पाठ करवाना चाहते है, या फिर नवरात्र की पूजा कैसे करनी चाहिए, इसकी विस्तार से जानकारी लेना चाहते है तो नीचे लिखे गये नम्बर पर सर्म्पक कीजिए।

फोन नम्बर- 8882-236-236

Solmantra Best expert advice

COMMENTS

WORDPRESS: 1
  • comment-avatar
    KUSHAL KUMAR DWIVEDI 2 years

    IT IS GOOD INFORMATION.

  • DISQUS: 0